क्या बचत जरूरी है?

दोस्तों,

             किसी ज्ञानी व्यक्ति ने सही कहा कि ज्यादा पैसे कमाना बड़ी बात नहीं है, बड़ी बात है पैसे बचाना,

और ये है भी सही, क्योंकि ये छोटी छोटी बचत ही एक दिन बड़ी रकम बन जाती है, और हमें पता भी नहीं चलता. पर उसके लिए जरूरत होती है एक सुनियोजित रणनीति की.

आजकल इस बढ़ती मँहगाई की वजह से दैनिक जरूरतों को पूरा करना बहुत मुश्किल हो गया है, इसलिए अपने अनिश्चित भविष्य के लिए कुछ धन एकत्र करना भी कठिन है। लेकिन ऐसे में बचत करना और भी जरूरी है।

बचत किसी भी व्यक्ति के लिए आवश्यक है और जो समझदार तथा जिम्मेदार व्यक्ति होते हैं, वह इसके महत्व को कभी नहीं नकारते।

आज जबकि आप अच्छा खासा कमा लेते है, और अपना व् परिवार का पोषण भली भांति कर रहे है तो इसका मतलब ये नहीं है कि आने वाले वक्त में भी ऐसा ही चलता रहेगा, कल परिस्थितियां बदल सकती हैं, और फिर आपके सामने भी मुसीबत खड़ी हो जाएगी. ऐसे में बचत करने का प्लान सबके लिए जरूरी हो जाता है, फिर चाहे कैसी भी विपत्ति आपके सामने आये, कम से कम पैसे की वजह आपको परेशान नहीं करेगी.

अब मैं आपको बचत करने की कुछ वजह बताऊंगा जो आपके जीवन में तो, क्या सबके जीवन में अक्सर आती है, और धन की कमी के चलते हमारी हंसती खेलती जिन्दगी एकदम से उदास हो जाती है –

 आपात स्थिति के लिए बचत:-

आजकल की भाग-दौड़ भरी लाइफ में कोई मुसीबत कब आ जाये, इसका अंदाजा लगाना मुस्किल ही नहीं, नामुमकिन है. ऐसे में किसी विपत्ति का सामना तब और कठिन हो जाता है, जब हमारे पास पर्याप्त धन नहीं होता, और हमें अपने किसी रिश्तेदार या मित्र से रकम उधार लेनी पड़ती है. यदि समय पर मदद नहीं मिल पायी, तो काफी नुकसान झेलना पड़ता है. धन का इंतजाम करने में काफी समय बर्बाद हो जाता है, इससे समस्या और भी जटिल हो जाती है. इसलिए बुरे समय में सबसे ज्यादा हमें जिस चीज की आवश्यकता होती है वह है हमारा संचय किया गया धन.

घर बनाने के लिए

ये तो आप जानते ही होंगे कि अपना घर होना सभी का सपना होता है लेकिन एक अच्छा एवं सुवयव्स्थित घर बनाने के लिए काफी धन खर्च करना पड़ता है. यूँ तो लोग अपना गुजरा झोंपड़ी में भी कर लेते है, और घर बनाने का सपना कभी पूरा नहीं हो पाता है. लेकिन यदि हम सही समय पर शुरुआत करें तो किसी लक्ष्य को पाना इतना मुश्किल नहीं होता.

 

चाहते है परिवार के साथ सैर-सपाटा-

बात जब घुमने-फिरने की आती है तो सबका मन एकदम से ललचा जाता है, किंतु ये सपना सबका पूरा नहीं हो पाता, क्योंकि सैर सपाटे में काफी धन खर्च करना पड़ता है, और ऐसे में हम अपना कार्य भी नहीं कर रहे होते है, और पूरी तरह से अपनी बचत पर ही निर्भर होते है. यदि हम कुछ धन बचाकर रख लेते है तो अपने परिवार के साथ देश-विदेश में घुमने का कार्यक्रम बना सकते है और पैसे की चिंता भी नहीं करनी होगी.

बच्चों की शिक्षा हेतु बचत-

आज जब शिक्षा हर बच्चे का क़ानूनी अधिकार है और सरकार भी इस दिशा में काफी प्रयास कर रही है कि सभी को अच्छी शिक्षा मिल सके. लेकिन फिर भी हर माता-पिता का उद्देश्य ये रहता है कि उनके बच्चों को बेहतर शिक्षा मिल सके और इसके लिए वे सब अपने बच्चों की महंगे स्कूलों में पढने भेजते है, महंगी किताबे दिलवाते है तथा इसके लिए उन्हें काफी खर्चा करना पड़ता है, और शायद अपनी नियमित आय से भी ज्यादा. तब काम आती है हमारी वो बचत, जो हमने उन दिनों में की थी, जब हमारा पारिवारिक खर्चा कम था और अच्छी खासी कमाई हो जाया करती थी. इसलिए आप समझ ही गए होंगे कि हमारे द्वारा की गयी बचत किस तरह हमारे बच्चों के भविष्य का निर्माण कर सकती है.

 और अंत में आज का विचार जो शायद आपकी जिन्दगी बदल दे-

बचत करना है, हम जल्दी ही बचत करना शुरु करेंगे, आदि टालने की बातें हैं। कल की बजाय हर अच्छी बात की शुरुआत आज से करें, ताकि वक्त हमेशा आपके साथ रहे।

नोट – उपरोक्त विचार लेखक नेअपने स्वतंत्र भाव से लिखे है, इनका किसी के साथ मेल खाना मात्र संयोग हो सकता है. इस बारे में पाठकों की क्या राय है ये हम जानने के लिए सदैव इच्छुक है, कृपया कमेंट बोक्स में हमें बताएँ.

                                                                                                                                                    संजय सिरोही

                                                                                                                                                      एडिटर

 

 

क्या आप खुजली से परे शान है तो Don’t Worry आप सही जगह आये है यहाँ क्लिक कर आप खुजली से निजात पा जायेंगे

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *