सर्दियों में बच्चो की देखभाल कैसे करे

loading...

दोस्तों आज फिर से आपका www.newsdunia.in में स्वागत है आज हम आपको कुछ ऐसे जानकारी देंगे जिसकी आज की समय में सब बच्चो के माँ-पिता को जरुरत रहती है हम आपको बताएंगे की बच्चो को ठंड से कैसे बचा के रखे यानि उनकी सर्दियों में देखभाल कैसे करे !

वैसे तो आप जानते ही हो की सर्दियों के मौसम में सभी को अपनी सेहत का ज्यादा ख्याल रखना चाहिए क्युकी अगर सर्दी किसी को भी लग जाती है तो अनेक तरीके की बीमारियों का आवागमन हमारे शरीर में हो जाता है जो की आगे चल कर बहुत बड़ा रूप ले लेती है जो की किसी के भी शरीर के लिए बहुत गलत होता है पर क्या आप जानते है की अगर यह ठंड बच्चे को लग जाए तो बहुत ज्यादा परेशानी हो सकती है जिसका परिणाम कभी कभी तो बहुत ही गलत निकलता है और आप यह भी जानते होगे की बच्चो को तो ठंड लगती भी बहुत ज्यादा है और वः बहुत छोटे होने के कारन अपने शरीर को खुद से तो ठंड से दूर रख नहीं सकते है इसी के लिए हमे खुद ही बच्चो को उस तरीके से रखना होते है जिससे की बच्चो को ठण्ड से दूर रखा जा सके !

आप को यह भी पता होगा की किसी भी माँ-बाप के लिए अपने बच्चो से ज्यादा प्रिय कोई भी चीज नहो होती जसि के कारण सभी माँ-बाप तब सर्दिया आ जाती है तो बच्चो को लेकर काफी हद तक चिंतित हो जाते है और ऐसा भी नहीं है की ऐसा कुछ ही के साथ होता है ऐसा सभी के साथ होता है क्युकी प्रत्येक माँ-बाप अपने बच्चो को तो चाहते ही है आज हमने उन सब के बारे में सोचते हुए कुछ ऐसे तरीके आप सभी को बताना चाहते जिस से आप आसानी से बच्चो को ठंड से दूर रख सके !

सर्दियों में बच्चों की देखभाल

वैसे तो ज्यादातर हर एक माँ-बाप ही अपने बच्चो को ठंड से दूर रखने की हर एक तरीके से कोशिस करते है पर तब भी कभी कभी ऐसा हो जाता है की बच्चो को ठंड लग जाती है क्युकी कुछ माँ अपने बच्चो को ठंड से दूर रखते समय यह सोचती है की बच्चो को ठंड हमेशा उनकी छाती से ही लगती है और वः यह सोचते हुए ही गलती कर देती है और वः यह नहीं जान पाती की बच्चो को ठंड छाती से तो लगती ही है पर उसी के साथ बच्चो को ठंड उनके पैरो और उनके सिर से भी लगती है !

माँ सोचती है की बच्चो को ठंड केवल उनकी छाती से ही लग रही है और उसी गलती में कभी कभी बच्चो की छाती को ज्यादा कपड़ो से दख देती है और इसी गलती के कारण और भी कई नई बीमारियों का सामना करना पद जाता है !

क्या आप जानते है की हमरा शरीर दो सेल्स में बटे हुआ होता है एक तो सफेद सेल्स और दूसरा ब्राउन सेल्स जिसमे से जबकि शरीर में 75% ब्राउन सेल्स बच्चे के जन्म के साथ ही तैयार हो जाता है और इसका ज्यादातर भाग केवल बच्चे की पीठ और उसकी छाती पर ही पाया जाता है इस सेल्स का सबसे बड़ा काम केवल यह ही होता है की यह बच्चे को गर्म या ठन्डे दोनों तरह के मौसम से बचे को ठंड और गर्मी दोनों से बचाती है !

क्या आप जानते है की बच्चो बच्चे कब सबसे ज्यादा बीमार होते है , बच्चे सबसे ज्यादा बीमार तब ही होते है तब या ठण्ड आनी शुरू ही होती है या फिर गर्मी आनी ही शुरू होती है तभी बच्चे ज्यादा बीमार पड़ते है क्युकी उस समय पर बच्चो की ज्यादा देखभाल नहीं हो पाती और बच्चा बीमार पद जाते है !

अगर आप अपने बच्चो को सही रखना चाहते है अगर आप यह चाहते है की आपके भी बच्चे बीमार न हो तो सबसे पहले आपको यह ध्यान रखना होगा की आपके बच्चे को कभी भी पैरो से या फिर उसके सिर से कभी भी ठंड न लग जाए हमेशा ध्यान रखे की उसका सिर और पैर हमेशा दखे हो और छाती को कभी भी ज्यादा ढक कर नहीं रखना चाहिए इसके ढकने से हो सकता है की उस को और कई अन्य तरीके की बीमारियों से जूझना पड़ जाए !

  •  अगर कभी भी ठण्ड का मौसम चल रहा है तो बच्चो को प्रतिदिन नहलाना जरुरी नहीं होना अगर आप को कुछ करना ही है तो बच्चे के मुँह को और हाथ और पैरो को गर्म कपड़ो से पोछकर धूल दे !
  •  सदियों के दिनों में एक बात भी हमेशा ध्यान रखे की बच्चे को कभी भी उस आदमी के हाथ में न दे जिस को सर्दी या जुखाम हो रहा हो क्युकी इस से संक्रमण बहुत ही ज्यादा जल्दी फैलता है !
  •  अगर हो सके तो बच्चे को कम से कम नेपकिन पहनाए क्युकी अगर आप नेपकिन नही पहनाएंगे तो आपको बच्चे के गीले होने पर तुरंत ही पता पड़ जायेगा और आप उसको सूखा देंगे !
  •  हमेशा सुबह वाली धूप में बच्चे को पंद्रह से बीस मिनट तक जरूर निकले ऐसे धुप से बच्चा अनेक बीमारियों से बचा रहता है !
  •  अगर आपके बच्चे को कभी भी कोई ऐसे बीमारी लग जाती है जिसक इलाज आप नहीं जानते तो उसको लम्बे समय तक न घोले तुरंत ही बच्चे को किसी डॉक्टर को दिखाए और उसकी सलाह ले !
  • बच्चे को पूरी नींद लेने दे क्युकी अगर आप का बच्चा पूरी नींद लेगा तो वह ज्यादातर हमेशा बीमारियों से बचा रहेगा !
  •  अगर हो सके तो बच्चे को हमेशा ही माँ का दूध पिलाये क्युकी सभी जानते है की बच्चे को माँ का दूध अमृत से कम नहीं होता है !
  •  बच्चे को हो सके तो हमेशा घर के अंदर ही रखे क्युकी ऐसा करने से बच्चे को कभी ठंड नही लगती है और बच्चा अनेक बीमारियों बचा रहता है !
  • कमरे में कभी भी हीटर ज्यादा तेज न चलाए इसके ऐसा करने से एक साथ तापमान में परिवर्तन हो जाता है जो की बच्चे की सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है !
  • हमेशा एक बात भी ध्यान रखे की बच्चे को नहलाने से पहले हमेशा जैतून के टेल की मालिस करे इसकी मालिस बच्चे के स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा रहता है !
  • कभी भी बच्चे का मुँह ज्यादा ढक कर भी न रखे इसके करने से बच्चे को साँस लेने में दिक्कत हो सकती है !

 

अगर आप को मेरे द्वारा दी गयी जानकारी में कोई भी गलती मिलती है तो कृपया करके कमेंट के द्वारा जानकारी जर्रोर दे और अगर आप को पोस्ट अच्छी लगे तो शेयर जरूर करे !

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *