ग्रीन टी क्या है इसके बनाने का तरीके

दोस्तों आज फिर से आपका www.newsdunia.in में स्वागत है आज हम आपको एक स्पेशल चाय बनाने के बारे में जानकारी देंगे जिसको हम ग्रीन टी के नाम से जानते है हम आपको बताएंगे की इसको बनाया कैसे जाता है और इसमें क्या क्या सामग्री प्रयोग में लाई जाती है और इसको पिने के क्या क्या फायदे है !

ग्रीन टी कैसे बनाये

दोस्तों आप सभी ने वैसे तो बहुत कुछ देखा है पर क्या कभी अपने यह भी देखा है कि आज के समय में चाय पिने का तो कुछ फैशन सा चल रहा है पर कुछ ऐसे भी होते है कि जिनकी मजबूरी होती है चाय पीना पर कुछ लोग ऐसे होते है कि जिनकी आदत होती है चाय पीना और उसके साथ ही कुछ लोग ऐसे भी होते है कि जो चय कि चुस्की भर भर कर पिने के साथ उसका आनंद उठाने के लिए चाय पिते है पर क्या आप जानते है कि आज के समय में जो ज्यादातर चाय पि जाती है वह स्वास्थ्य के लिए बहुत ही गलत साबित होती है और उस का सेवन करने से उसकी लत लग जाती है और जो कि आगे चलकर काफी परेशानिया साबित कर देती है !

आज के समय में वैसे तो सबसे ज्यादातर दूध वाली चाय पी जाती है पर इसको पिने से पहले हमे हमेशा यद् रखना चहिए कि इसके रोजाना सेवन करना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत गलत साबित हो सकता है इसका सेवन कम से कम करना चाहिए और इसका सेवन केवल उन लोगो को ही करना चाहिए कि जिनको ब्लड प्रेसर कि दिक्कत होती है मतलब जिनका ब्लड प्रेसर बहुत ही कम रहता है उनको इस चाय का सेवन करना थोड़ा सा फ़ायदेबंद भी होता है !

पर आज के समय के युवाओ का तो कुछ अलग ही कहना है और यह बात सही भी है कि आज के समय में किसी भी तरीके के चाय का सेवन नहीं करना चाहिए और अगर आप को चाय पिने का मन करता भी है तो आप ग्रीन टी का सेवन कर सकते है क्युकी इसका सेवन किसी भी प्रकार से स्वास्थ्य के लिए गलत नहीं होता है और इसके सेवन करने से बहुत फायदे भी होते है इसका सेवन प्रतिदिन करने से जो भी एक्स्ट्रा चर्बी किसी के भी शरीर पर चढ़ी होती है वो भी आसानी से खत्म हो जाती है और इसके प्रयोग करने से ब्लड प्रेसर भी सही रहता है !

ग्रीन टी बनायें 

वैसे तो ग्रीन टी घर पर किसी ने भी नहीं बनाई होगी पर ग्रीन टी घर पर बनाना कोई बड़ी बात नहीं है इसको आप आसानी से घर पर ही बना सकते हो बस आपको 10 मिनट का समय देना होता है और आप की ग्रीन टी तैयार हो जाती है आप सभी की ग्रीन टी कैसे बनाना है इस समस्या को देखते हुए आज हम आपको बहुत अच्छे तरीका बताने जा रहे है जिसके द्वारा आप आसानी से ग्रीन टी बना सकते  है !

ग्रीन टी बनाने में प्रयोग की जाने वाली सामग्री

  • चाय बनाने के केतली
  • पानी
  • ग्रीन टी की पत्तिया
  • शहद
  • नीबू पानी
  • इलाइची पाउडर
  • टी बैग

ग्रीन टी बनाने की विधि

 ग्रीन टी हमेशा हम दो तरीके से तैयार कर सकते है

  1. ग्रीन टी की खुली पत्तियों द्वारा
  2. ग्रीन टी बैग द्वारा

खुली पत्तियों से ग्रीन टी बनाना

अगर आप ग्रीन टी की खुली पत्तियों द्वारा चाय बनाना चाहते है तो सबसे पहले 1 चम्मच ग्रीन टी की खुली पट्टी ले और उसको ग्रीन टी बनाने वाले बर्तन में दाल ले और फिर उसमे 1*1/2 कप पानी डाल ले फिर उसमे अपने स्वाद के अनुसार या इच्छा अनुसार शहद मिला ले और अगर शहद नहीं है तो चीनी मिला ले पर अगर आप वेट कम करना चाहते है तो शहद का प्रयोग ही करे  उसको डाल ले और फिर इसको धीमी आंच पर उबाल ले और उबलने के बाद इसको निचे उतर कर रख दे और फिर जब यह ठंडा हो जाए तो इसको चुस्किया भर भरकर पी ले !

ग्रीन टी बैग द्वारा

ग्रीन टी बैग द्वारा ग्रीन टी बनाना बिलकुल ही आसान है बस आपको कुछ नहीं करना केवल वो बर्तन ले जिसमे आपको चाय बनानी हो और फिर उसमे 1 कप पानी ले और उसको गर्म कर ले और फिर उसको कप में कर ले फिर उसमे एक ग्रीन टी का बैग डाल कर उसको चला ले और उसके बाद स्वाद अनुसार शहद या चीनी मिलकर उस चाय का चुस्कियों के साथ आनंद लेकर पिए !

ग्रीन टी पिने के कुछ फायदे

  • अगर आप प्रतिदिन ग्रीन टी का सेवन करते है तो आप का दिमाग तेज होता रहेगा क्युकी यह दिमाग को तेज करने में बहुत सहायक है !
  • अगर आपके शरीर में आपको कमजोरी महसूस होती रहती है तो आपके लिए ग्रीन टी बहुत अच्छी रहेगी क्युकी इसके सेवन से एनर्जी बढ़ती है !
  • अगर किसी के भी अधिक बल खडे है तो उसके लिए भी ग्रीन टी ोिना बहुत ही अच्छा माना जाता है !
  • ग्रीन टी वजन कम करने यानि वेट लूज करने में बहुत सहायक होती है !
  • ग्रीन टी के प्रतिदिन प्रयोग से हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा मिलता है !
  • इसके प्रतिदिन प्रयोग से कभी भी कोई संक्रमण यानि इन्फेक्शन फैलने के खतरा नहीं रहता है !
  • जिस किसी का ब्लड सर्कुलशन सही नहीं रहता है उसके लिए भी ग्रीन टी ओसधी के रूप में काम करती है क्युकी इससे ब्लड सिरकुलेशन सही बना रहता है !
  • इसके प्रतिदन सेवन करना ह्रदय रोगी के लिए भी बहुत अच्छा रहता है !
  • इसके प्रतिदिन प्रयोग डायबिटीज के रोगी को भी करना चाहिए क्युकी यह उसके लिए भी बहुत ही अच्छी दवा के रूप में काम करती है !

 

अगर आप को मेरे द्वारा दी गयी जानकारी के अलावा कुछ और जानना है तो कृपया करके कमेंट के द्वारा जानकारी जरूर बताए और अगर आप को पोस्ट अच्छी लगे तो शेयर जरूर करे !

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *