अदरक की चाय पिने के फायदे

दोस्तों आज फिर से आपका Www.newsdunia.in में स्वागत है आज हम आपको कुछ अच्छी जानकारी देंगे जिसमे हम आपको बताएंगे की अदरक चाय पिने के क्या क्या फायदे होते है और अदरक की चाय किस समय में ज्यादातर फयदेबंद होती है और अदरक की चाय का सेवन कौन कौन कर सकते है और कौन नहीं कर सकते !

अदरक वाली चाय पिने के फायदे

दोस्तों ज्यादातर लोग तो यह जानते ही है की आज के समय में चाय का प्रयोग तो बहुत ज्यादा किया जाता है क्युकी कुछ लोगो को तो ऐसे आदत होती है की सुबह उठ कर उनको पानी पिने के बाद सबसे पहले चाय की ही जरुरत होती है वो सब लोग मानते है की जब तक वो चाय नहीं पे लेंगे तब तक उनकी नींद नहीं उतरेगी यानि नींद खत्म नहीं होगी वो शारीरिक और मानसिक रूप से चाय के ऊपर डिपेंड हो जाते है जिसके चलते  बहुत हद तक चाय पीई जाती है वैसे तो आप जानते ही होंगे की चाय बहुत सारे फायदे करती है पर इसके पिने के साथ साथ कुछ नुकसान भी हो जाते है पर वो तब ही होते है जब हम चाय का इस्तेमाल गलत तरीके से करने लगते है या फिर चाय को अधिक मात्रा में लेना शुरू कर देते है हमे चाय का इस्तेमाल बिलकुल सही तरीके से करना चाहिए और कम करना चाहिए इसके ज्यादा इस्तेमाल  करने से हमे इसकी आदत भी पड़ सकती है ज्यादातर चाय का इस्तेमाल सर्दियों के समय में ही किया जाता है क्युकी इसके पिने से शरीर में एक अजीब से फुर्ती पैदा हो जाती है और इसके पिने से शरीर का रक्त संचारण सही हो जाता है चाय वैसे तो हमारे घर में रहने वाले बड़े बूढ़े व्यक्तियों के लिए ही सबसे अच्छी मानी जाती है चाय का इस्तेमाल एक दिन में दो या ज्यादे से ज्यादा तीन बार ही करना चाहिए आइये अब हम आपको इसके कुछ रोचक फायदों के बारे में बताते है की इसके क्या क्या फायदे होते है !

सर्दियों में अदरक की चाय पिने के फायदे

  • अदरक की चाय पिने से शरीर में गर्मी महसूस होती रहती है !
  • अदरक की चाय पिने से शरीर का आलकस खत्म हो जाता है !
  • अदरक की चाय पिने से शरीर में होने वाली बीमारियों से भी छुटकारा मिलता है !
  • अदरक की चाय पिने के कारण सर्दियों में होने वाली बीमारियों से भी छुटकारा मिलता है !
  • अदरक की चाय पिने से शरीर में होने वाला दर्द भी खत्म हो जाता है !
  • अदरक की चाय पिने से जुखाम में भी काफी आराम महसूस होता है !
  • अदरक की चाय होने सर्दियों में होने वाली खासी में भी आराम दिलाती है !
  • अदरक की चाय गले में होने वाली खरास को भी खत्म कर देती है !
  • सूखे अदरक को खाने से भी शरीर में काफी फायदा महसूस होता है !

 

अदरक की चाय पिने के लाभ

  1. ब्लड का सर्कुलेशन सही करने में मददगार
  2. दर्द में भी आराम दिलाए
  3. माहवारी में परेशानिओ से मुक्ति दिलाए
  4. उलटी और दस्त को सही करने में सहायक
  5. रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा देता है
  6. साँस की परेशानी को दूर करे
  7. कैस्ट्रॉल के लेवल को भी कंट्रोल करे
  8. पाचन तंत्र को सही रखे
  9. चोट को सही करने में सहायक
  10. ठंड से बचाने में सहायक
  11. गर्भवती महिलाए भी सेवन करे
  12. महिलाओ के पीरियड में भी फ़ायदेबंद
  13. मानसिक तनाव में भी राहत दिलाए

अदरक की चाय पिने के स्वास्थ्य लाभ

ब्लड का सर्कुलेशन सही करने में मददगार

क्या आप जानते है की अदरक की चाय का प्रतिदिन सेवन करने से हमारे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है यानि की हमारे शरीर के रक्त का संचारण सही रहता है क्योकि इसमें पाए जाने वाले विटामिन, मिनरल्स और अमीनो एसिड रक्त ब्लड को सही रखता है क्युकी इसके प्रयोग से रक्त पतला होता है जो की स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है !

दर्द में भी आराम दिलाए

अदरक की चाय पिने से शरीर के हर एक तरीके के दर्द को भी खत्म करने में भी काफी हद तक सहायक होता है अदरक की चाय तो हम पि ही सकता है पर अगर ऐसा है कि आप अदरक की चाय नहीं पि सकते तो आप अदरक को सब्जी में दाल कर भी खा सकते है इसके खाने से भी आपको काफी आराम महसूस होगा !

माहवारी में परेशानिओ से मुक्ति दिलाए

अदरक का प्रतिदिन सेवन करने से माहवारी में परेशानिओ से भू आसानी से मुक्ति मिल जाती है और इसके प्रयोग से माहवारी में होने वाले पेट के दर्द में भी काफी आराम महसूस होता है और गंदगी से भी जल्द ही आराम मिल जाता है तो यद् रखे की महावारी के समय पर अदरक का सेवन प्रतिदिन करते रहे !

उलटी और दस्त को सही करने में सहायक

कभी कभी ऐसा भी हो जाता है कि तब हमे उलटी और दस्त दोनों एक साथ हो जाते है या अलग अलग भी हो जाते है तो एक समय ऐसा भी आ जाता है द्वै काम करना बंद हो जाती है तो यद् रखे की अगर हम उस समय पर अदरक को प्रयोग में लाएंगे तो आसानी से इन सभी बीमारियों से मुक्त हो जायेंगे उलटी दस्त होने पर हम चाय की पट्टी को पानी के साथ लेने पर भी आसानी से आराम दिला सकते है !

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा देता है

अदरक की चाय पिने के वैसे तो बहुत सारे फायदे है पर इसके कुछ फायदे तो ऐसे है जो की बहुत फ़ायदेबंद है उन्ही में से एक यह भी है कि अगर आप अदरक कि चाय का सेवन प्रतिदिन करते रहेंगे तो आपके शरीर में कभी भी ताकत कि कमी महसूस नहीं होगी क्युकी अदरक हमारे शरीर में कभी भी रोगप्रतिरोधक क्षमता की कमी नहीं होती है !

साँस की परेशानी को दूर करे

अदरक की चाय का सेवन अगर आप प्रतिदिन करते रहेंगे तो आपको कभी भी साँस की बीमारी नहीं होगी और अगर आपको दमे के परेशानी है भी तो आपको उस में भी आराम मिल जायेगा और अगर आप अदरक का सेवन प्रतिदिन करेंगे तो आपको और भी बहुत फायदे होंगे !

कैस्ट्रॉल के लेवल को भी कंट्रोल करे

अदरक की चाय अगर आप दिन में कम से कम एक बार पिते है और अगर उससे ज्यादा भी पि लो तो उसका आप को बहुत फायदा होगा सबसे बड़ा फायदा तो इसका कैस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में भी होता है क्योकि इसमें पाए जाने वाले विटामिन, मिनरल्स और अमीनो एसिड कैस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में बहुत सहायक है !

पाचन तंत्र को सही रखे

अदरक का सेवन प्रतिदिन करने से आसानी से ही पाचन शक्ति भी अच्छी हो जाती है इसके प्रतिदिन सेवन करने से पाचन शक्ति कभी भी कमजोर नहीं पड़ती है और इसको हम ऐसा नहीं है की केवल चाय में ही प्रयोग कर सकते है बल्कि इसको किसी भी तरीके से खा सकते है !

चोट को सही करने में सहायक

चोट को सही करने में भी अदरक को बहुत ही अच्छा समझा जाता है क्युकी अदरक में पाए जाना वाला विटामिन, मिनरल्स और अमीनो एसिड चोट को भी सही करने में बहुत सहायक है इसके प्रतिदिन प्रयोग से पेट में होने वाली परेशानिओ से भी आसानी से छुटकारा मिल जाता है और कोई दिक्कत भी नहीं होती है !

ठंड से बचाने में सहायक

अदरक ठण्ड से बचाने में भी बहुत सहायक माना जाता है इसके प्रयोग करने से ठण्ड आपके पास भी नहीं आएगी और ठण्ड से होने वाली बीमारी से आप आसानी से ही बचे रहेंगे इसके प्रतिदिन प्रयोग करने से किसी को भी होने वाले साँस की बीमारी जो धूल धुए और ठण्ड से होने होने वाली बीमारी भी पास में नहीं आती है !

गर्भवती महिलाए भी सेवन करे

गर्भवती महिलाए भी अदरक का सेवन कर सकते है क्युकी अपने यह बात तो सुनी ही होगी की पहले समय की महिलाए भी गर्भवती होने के समय पर गर्भवती महिला के लिए अदरक के सेवन की सलाह देती थी क्युकी अदरक का सेवन गर्भवती महिलाओ के लिए अदरक का सेवन बहुत ही अच्छा माना जाता है !

महिलाओ के पीरियड में भी फ़ायदेबंद

महिलाओ के पीरियड में भी अदरक का सेवन करना बहुत फेडबंद होता है इसके सेवन करने से पीरियड आसानी से और जल्द ही बंद हो जाते है और इसके सेवन से पीरियड टाइम में होने वाले दर्द से भी आसानी से छुटकारा मिल जाता है और कोई दिक्कत नहीं होती है अदरक को वैसे ही खाने का खजाना नहीं खा जाता है इसमें गुणों का बन्दर भरा होता है इसलिए इसको खाने का खजाना खा जाता है !

मानसिक तनाव में भी राहत दिलाए

मानसिक तनाव में भी अदरक आसानी से और जल्द ही फायदा दिलाता है और इसके प्रयोग से कोई परेशानी भी नहीं होती है इसके प्रयोग के लिए बस हमे केवल एक कप चाय तैयार करते समय उसमे अदरक को डाल कर उस चाय का सेवन चुस्किया भर कर पीते रहे और इसको पिने के बाद थोड़ी देर के लिए आँखे बंद कर के लेट जाए उससे आपको नींद आ जाएगी और आप मानसिक तनाव से आसानी से दूर हो जायेंगे !

 

अगर आप को मेरे द्वारा दी गयी जानकारी के अलावा कुछ और जानना है तो कृपया करके कमेंट के द्वारा जानकारी जरूर बताए और अगर आप को पोस्ट अच्छी लगे तो शेयर जरूर करे !

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *